नारी ब्लॉग को रचना ने ५ अप्रैल २००८ को बनाया था

हिन्दी ब्लोगिंग का पहला कम्युनिटी ब्लॉग जिस पर केवल महिला ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट करती हैं ।

यहाँ महिला की उपलब्धि भी हैं , महिला की कमजोरी भी और समाज के रुढ़िवादि संस्कारों का नारी पर असर कितना और क्यों ? हम वहीलिख रहे हैं जो हम को मिला हैं या बहुत ने भोगा हैं । कई बार प्रश्न किया जा रहा हैं कि अगर आप को अलग लाइन नहीं चाहिये तो अलग ब्लॉग क्यूँ ??इसका उत्तर हैं कि " नारी " ब्लॉग एक कम्युनिटी ब्लॉग हैं जिस की सदस्या नारी हैं जो ब्लॉग लिखती हैं । ये केवल एक सम्मिलित प्रयास हैं अपनी बात को समाज तक पहुचाने का

15th august 2011
नारी ब्लॉग हिंदी ब्लॉग जगत का पहला ब्लॉग था जहां महिला ब्लोगर ही लिखती थी
२००८-२०११ के दौरान ये ब्लॉग एक साझा मंच था महिला ब्लोगर का जो नारी सशक्तिकरण की पक्षधर थी और जो ये मानती थी की नारी अपने आप में पूर्ण हैं . इस मंच पर बहुत से महिला को मैने यानी रचना ने जोड़ा और बहुत सी इसको पढ़ कर खुद जुड़ी . इस पर जितना लिखा गया वो सब आज भी उतना ही सही हैं जितना जब लिखा गया .
१५ अगस्त २०११ से ये ब्लॉग साझा मंच नहीं रहा . पुरानी पोस्ट और कमेन्ट नहीं मिटाये गए हैं और ब्लॉग आर्कईव में पढ़े जा सकते हैं .
नारी उपलब्धियों की कहानिया बदस्तूर जारी हैं और नारी सशक्तिकरण की रहा पर असंख्य महिला "घुटन से अपनी आज़ादी खुद अर्जित कर रही हैं " इस ब्लॉग पर आयी कुछ पोस्ट / उनके अंश कई जगह कॉपी कर के अदल बदल कर लिख दिये गये हैं . बिना लिंक या आभार दिये क़ोई बात नहीं यही हमारी सोच का सही होना सिद्ध करता हैं

15th august 2012

१५ अगस्त २०१२ से ये ब्लॉग साझा मंच फिर हो गया हैं क़ोई भी महिला इस से जुड़ कर अपने विचार बाँट सकती हैं

"नारी" ब्लॉग

"नारी" ब्लॉग को ब्लॉग जगत की नारियों ने इसलिये शुरू किया ताकि वह नारियाँ जो सक्षम हैं नेट पर लिखने मे वह अपने शब्दों के रास्ते उन बातो पर भी लिखे जो समय समय पर उन्हे तकलीफ देती रहीं हैं । यहाँ कोई रेवोलुशन या आन्दोलन नहीं हो रहा हैं ... यहाँ बात हो रही हैं उन नारियों की जिन्होंने अपने सपनो को पूरा किया हैं किसी ना किसी तरह । कभी लड़ कर , कभी लिख कर , कभी शादी कर के , कभी तलाक ले कर । किसी का भी रास्ता आसन नहीं रहा हैं । उस रास्ते पर मिले अनुभवो को बांटने की कोशिश हैं "नारी " और उस रास्ते पर हुई समस्याओ के नए समाधान खोजने की कोशिश हैं " नारी " । अपनी स्वतंत्रता को जीने की कोशिश , अपनी सम्पूर्णता मे डूबने की कोशिश और अपनी सार्थकता को समझने की कोशिश ।

" नारी जिसने घुटन से अपनी आज़ादी ख़ुद अर्जित की "

हाँ आज ये संख्या बहुत नहीं हैं पर कम भी नहीं हैं । कुछ को मै जानती हूँ कुछ को आप । और आप ख़ुद भी किसी कि प्रेरणा हो सकती । कुछ ऐसा तों जरुर किया हैं आपने भी उसे बाटें । हर वह काम जो आप ने सम्पूर्णता से किया हो और करके अपनी जिन्दगी को जिया हो । जरुरी है जीना जिन्दगी को , काटना नही । और सम्पूर्णता से जीना , वो सम्पूर्णता जो केवल आप अपने आप को दे सकती हैं । जरुरी नहीं हैं की आप कमाती हो , जरुरी नहीं है की आप नियमित लिखती हो । केवल इतना जरुरी हैं की आप जो भी करती हो पूरी सच्चाई से करती हो , खुश हो कर करती हो । हर वो काम जो आप करती हैं आप का काम हैं बस जरुरी इतना हैं की समय पर आप अपने लिये भी समय निकालती हो और जिन्दगी को जीती हो ।
नारी ब्लॉग को रचना ने ५ अप्रैल २००८ को बनाया था

September 06, 2012

प्रविष्टियों के लिये समय सीमा नहीं हैं आप अपने ब्लॉग पर पब्लिश की हुई नयी या पुरानी प्रविष्टि भेज सकते हैं

पिछली पोस्ट से आगे , 
अंशुमाला , रश्मि प्रभा और निर्णायक मनोज जी चाहते हैं की इस कार्यक्रम में ब्लॉग पोस्ट को समय से ना बंधा जाये .
इस लिये अगर आप ने
विषय
नारी सशक्तिकरण
घरेलू हिंसा
यौन शोषण
लेख और कविता , कहानी की विधा इस बार नहीं रखी जाएगी 
एक ब्लॉगर किसी भी विषय मे बस एक प्रविष्टि भेजे, 
 100 प्रविष्टि का अर्थ हुआ 100  ब्लॉग पोस्ट { लेख और कविता विधा की } 

पर
कभी भी अपने ब्लॉग पर कोई भी पोस्ट पब्लिश की हैं तो उसका लिंक आप यहाँ दे सकते हैं
अगर हमारे पास 100 पोस्ट आगयी तो ये  कार्यक्रम / आयोजन नारी ब्लॉग करेगा . लेकिन अगर 100 प्रविष्टियाँ नहीं आती हैं तो फिर पहले इन विषयों पर और चिंतन और पोस्ट की आवश्यकता हैं .

नारी ब्लॉग की सदस्य नारी ब्लॉग से अपनी कोई भी पोस्ट दे सकती हैं बस मेरी कोई भी पोस्ट इस आयोजन के  लिये नहीं हैं . मेरे अलावा कोई भी निर्णायक अपनी पोस्ट शामिल नहीं कर सकता हैं .

आप को संभावित निर्णयको के नाम इस लिये बता दिये हैं ताकि आप जान सके की आप की पोस्ट को कौन आंकलित कर सकता हैं . अगर आप को निर्णायक ना पसंद हो , या आप को लगता हैं वो इस इस काबिल नहीं हैं हैं की आप की पोस्ट का आंकलन कर सके तो आप से विनम्र आग्रह हैं पोस्ट का लिंक ना दे


इस आयोजन को किस नाम से किया जाये इस पर सुझाव आमंत्रित हैं
आप इस मे पोस्ट देने के अलावा किस प्रकार से जुड़ना चाहते हैं वो अवश्य बताये .



 प्रविष्टियों के लिये समय सीमा नहीं हैं आप अपने ब्लॉग पर पब्लिश की हुई नयी या पुरानी प्रविष्टि भेज सकते हैं 
 

23 comments:

  1. संभव है कि किन्हीं कारणों से ऐसी पोस्टों के लिंक न भेजे जाएं जो आपके हिसाब से इस आयोजन के लिए उत्तम हैं। ऐसी प्रविष्टियों को आप स्वयं नामित कर सकती हैं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. राधारमण जी
      प्रविष्टि ब्लोगर खुद ही भेजे ताकि उनकी सहमति रहे की उनकी प्रविष्टि शामिल की जाए
      दूसरी बात अगर निर्णायक या आयोजक चुनाव करेगे शामिल करने का तो उनकी अपनी पसंद शामिल हो जाती हैं और पारदर्शिता नहीं होती
      यहाँ बात पुरूस्कार की नहीं हैं यहाँ विषय पर क्या काम हुआ हैं और कितना उसकी हैं

      Delete
  2. आशा है आप पारदर्शिता के नए आयाम कायम करेंगी ...
    शुभकामनायें आपको !

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप से आग्रह हैं २००७-२००८ के बीच में आप ने अपने ब्लॉग पर काफी पोस्ट दी थी आप उनमे से एक इस मे शामिल कर दे अगर सही समझे
      शुब्कमाना से कुछ नहीं होगा काम करना होगा सो सबसे पहले नाम सुझाये

      Delete
  3. वाह... यह तो बहुत अच्छी पहल है.... बहुत-बहुत स्वागत है और हार्दिक शुभकामनाएँ!

    ReplyDelete
    Replies
    1. क्या हमारिवानी पर किसी जगह इस की चर्चा की जासकती हैं , जिस से की नारी blog पाठको के अलावा भी लोग इससे जुड़ सके

      Delete
  4. अनंत की मरीचिका ...इस आयोजन को कह सकते हैं

    ReplyDelete
  5. मैं भी अपनी कोई प्रविष्टि नहीं भेजूँगी. आपने समय सीमा हटाकर अच्छा किया. अब ज्यादा से ज्यादा प्रविष्टियाँ सम्मिलित की जा सकती हैं.

    ReplyDelete
  6. समय सीमा हटाकर अच्छा किया मगर यदि हमने कोई पोस्ट अभी लिखी हो और ब्लोग पर ना हो तो क्या वो भी भेजी जा सकती है?और जिन्होंने पहले अपना लिंक दिया हो और अब आपकी योजना मे बदलाव के बाद वो दूसरा लिंक या कविता देना चाहें तो कौन सी स्वीकार्य होगी कृपया स्पष्ट करें।

    ReplyDelete
    Replies
    1. वंदना जी आप पहले ब्लॉग पर पोस्ट कर दे और फिर लिंक यहाँ दे दे
      पिछली पोस्ट का लिंक डिलीट कर दे
      अंतिम तिथि तक जो पोस्ट आ जाएगी वही सम्मिलित होगी

      Delete
  7. रचना जी , आपने तो बहुत कन्फ्यूज़ कर दिया ! इस विषय पर बहुत से आलेख लिखे हैं , निर्णय नहीं ले पा रही हूँ कौन सी प्रविष्टि शामिल करूँ...कृपया मदद करें !

    ReplyDelete
    Replies
    1. मै इंतज़ार में थी की आप कुछ कहेगी या चुप ही रहेगी
      आप अपनी पसंद की बेहतरीन दे दे

      Delete
  8. रचना जी, पता नहीं कितनी पोस्ट लिखीं, सभी सामजिक विषयों पर हैं, लेकिन अफ़सोस की दिए गए विषयों पर मैंने कोई पोस्ट नहीं लिखी :( इस आयोजन में सक्रिय रूप से शामिल न हो पाने का दुःख रहेगा. चुनी हुई पोस्ट पद्धति रहूंगी, साथ में जुडी तो हूँ ही.

    ReplyDelete
    Replies
    1. This comment has been removed by the author.

      Delete
    2. अंतिम तिथि तक प्रकाशित पोस्ट सम्मिलित की जा सकती हैं वंदना जी और अंतिम तिथि में अभी एक महीने से ज्यादा हैं

      Delete
  9. रचना जी, अपनी एक कविता 'आक्रोश' की लिंक भेज रही हूँ ! यह 'नारी सशक्तिकरण' विषय के अंतर्गत है ! यदि पसंद आये तो इसे भी आयोजन में सम्मिलित कर लीजियेगा ! मुझे इस आयोजन के साथ जुड कर हार्दिक प्रसन्नता होगी !

    http://sudhinama.blogspot.in/2012/03/blog-post_09.html

    ReplyDelete
  10. अपनी रचना आत्म्द्ग्धा जो २०१० में लिखी थी की लिंक भेज रही हूँ |यह महिला हिंसा के लिए है |
    यदि पसंद आए तो मुझे इस आयोजन के साथ जुड कर हार्दिक प्रसन्नता होगी |http://akanksha-asha.blogspot.in/2010/01/blog-post_20.html
    आशा


    ReplyDelete
  11. कविता का नाम है "आत्मदग्धा " पहले गलत टाइप हो गया था |
    आशा

    ReplyDelete
  12. मेरी समझ में नहीं आ रहा की मैं इसमें अपनी रचना कैसे भेजूँ। इसलिए यहा दे रही हूँ। आप इसे लगा दें, यह अनुरोध। लिंक है- http://chhammakchhallokahis.blogspot.in/2012/07/blog-post_11.html और रचना- मेरे पापा!

    मेरे पापा,
    मैं आपकी आफरीन, फ़लक, रचना, पूजा, आमना, नाजनीन! आप मुझे अपना न मानें, मगर मैं आपको अपना ही समझती हूँ। कितना बड़ा सहारा होते हैं आप हमारे लिए- बरगद के पेड़ की तरह। सुना है कि बरगद अपने नीचे किसी को फलने-फूलने नहीं देता। यह भी सुना है कि बरगद अपनी जड़ें अपनी डालियों से ही फैलाता-बढ़ाता चलता है। हम तो आपकी ही जड़ें हैं न पापा? लोग कहते हैं कि जब जान दे नहीं सकते तो लेने का कोई अधिकार नहीं। यह शायद गैरों के लिए होता होगा! आप तो हमारे अपने हैं, शायद इसीलिए सोचा होगा कि जान देनेवाले आप, तो उसे ले लेने का पूरा अधिकार भी आपका।

    लेकिन मेरी समझ में नहीं आया पापा कि आपने हमारी जान क्यों ली? मैं इतनी नन्हीं! आँखें तक खोलना नहीं आया था मुझे। आपको पहचानना भी नहीं। आप तो साइंस को जानते -मानते होंगे पापा। बाकी में भले न मानें, इलाज- बीमारी में तो मानना ही पड़ता है। तो आप यह भी जानते होंगे कि किसी बच्चे का जन्म भी एक वैज्ञानिक प्रक्रिया ही है। विज्ञान ने साबित कर दिया है कि हम बेटियों का जन्म आपके ही एक्स-एक्स से होता है। अब जब आपने ही हमें एक्स-वाई नहीं दिया तो हम खुद से अपने एक्स को वाई में कैसे बदल लेते? काश, साइंस इतनी तरक्की कर गया होता कि आप खुद ही मेरी माँ को एक्स-वाई दे देते या मैं ही उसे एक्स-वाई में तब्दील कर के आपकी बेटी के बदले बेटा बनकर जनमती और आपकी मुराद पूरी कर देती।

    बताइये पापा कि जब आपको ही नहीं मालूम कि आप अपने अंश से क्या रचनेवाले हैं तो उसका खामियाजा हमारे मत्थे क्यो? बताइये पापा कि हम किसलिए आपकी नाराजगी सहें? क्या इसलिए कि आप हमारे पापा हैं, हमसे अधिक ताकतवर हैं, हमारे पालनहार हैं? यदि आप सचमुच ही हमारे पापा और पालनहार हैं, तो कोई भी बाप इतना निर्दय नहीं हो सकता कि वह अपनी ही संतान को माँर डाले और ना ही कोई माली इतना मूर्ख कि अपने ही लगाए पौधे कि जड़ों में मट्ठा डाले!

    शायद आप ताकतवर हैं। दुनिया के आगे भले ना हो, हमारे लिए हैं। भूल गए पापा कि सभी धर्म अपने से कमजोर की रक्षा करने को कहता है। आप सब तो धर्म के बड़े- बड़े पैरोकार हैं। इतनी छोटी बात भूल गए? भूलना ही था। धर्म और मजहब या तो उचारने के लिए है या हम निरीहों को उससे बांधने के लिए। सभी ताकतवर अपने से कमजोर को दबाकर- कुचलकर चलते हैं। सीधी जबान में कहूँ तो अपनी गली में कुत्ता भी शेर होता है। माफ कीजिएगा पापा ऐसी तुलना के लिए। लेकिन मैं भी क्या करूँ? कभी हमारा लिंग जानकार पेट में ही हमें मार देते हैं, तो कभी तमाचे और जलती सिगरेट हम पर छोड़ देते हैं। बताइये पापा, क्या आपके मर्दाना थप्पड़ को सहने की ताकत हम आसन्न जन्मी जान में है? सोचिएगा पापा! हम तो विदा ले रही हैं, ले चुकी है, लेती रहेंगी। मगर बेटियाँ और भी आएंगी। आपके ही एक्स- एक्स से आएंगी। पहले अपनी कमजोरी पहचानिए पापा! फिर अपनी ताकत हम पर आजमाइए।

    ReplyDelete
    Replies
    1. विभा जी
      ये कमेन्ट हटा कर आप केवल अपनी पोस्ट का लिंक छोड़ दे इस लिंक पर और ये जरुर बता दे की किस विषय के { तीन विषय दिये हैं } लिये ये प्रविष्टि हैं

      Delete
  13. आपके नारी ब्लॉग के लिए मैने कुछ समय (वर्षों) पूर्व आपके अभी दिए विषयों पर ही लगातार ७(सात) दिनों तक अपने लेख भेजे थे.अभी आपके ब्लॉग में देखा कि आपने आपने विषय के लिए पुराने प्रकाशित लेख भी पुनः भेजने कहा है तो पुराने लेखों के साथ इन्ही दिए गए विषयों पर नए लेख भी पूरे डाटा के साथ शीघ्र भेज रही हूँ.
    आपके इस विशिष्ट आयोजन हेतु एक नया नाम भी भेजती हूँ ,पसंद आये तो अच्छा.
    अलका मधसूदन पटेल
    लेखिका-साहित्यकार

    ReplyDelete
  14. आपने अपने आयोजन द्वारा सभी लोगों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है.
    आयोजन का नाम-----*चैतन्या*----- कैसा है.
    अलका मधुसूदन पटेल
    लेखिका - साहित्यकार

    ReplyDelete
  15. आपने अपने आयोजन द्वारा सभी लोगों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है.
    आयोजन का नाम *चैतन्या*----- कैसा है.
    अलका मधुसूदन पटेल
    लेखिका - साहित्यकार

    ReplyDelete

Note: Only a member of this blog may post a comment.

copyright

All post are covered under copy right law . Any one who wants to use the content has to take permission of the author before reproducing the post in full or part in blog medium or print medium .Indian Copyright Rules

Popular Posts